Topper Kaise Bane Tips In Hindi 2023 – टॉपर कैसे बने?

Topper Kaise Bane : जो छात्र claas में या फिर Exam में top करता है, उसकी बधाई के पुल बंध जाते है। Class अथवा Exam में टॉप करने के कई फायदे होते हैं जिसमें सबसे पहला फायदा तो यह होता है कि जो भी लड़का या फिर लड़की क्लास या फिर Exam में टॉप करते है। उसके बारे में पूरा स्कूल और उसका पूरा कॉलेज जानने लगता है, साथ ही कई बार तो एग्जाम अथवा क्लास मे टॉप करने वाले लड़के और लड़कियों की फोटो तो अखबारों और न्यूज़ चैनल में भी आने लगती है।

इसलिए हर कोई विद्यार्थी अच्छी study करके Class अथवा एग्जाम में टॉप करने का प्रयास करता है परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि Topper कोई एक ही व्यक्ति बन सकता है इसीलिए अगर आपको टॉपर बनना है तो आपको Hard Study करनी पड़ेगी। साथ ही जरुरी पड़ने वाले टिप्स को जानने के लिए Topper Kaise Bane के इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

टॉपर कैसे बने? Topper Kaise Bane

अक्सर आपने यह देखा होगा कि, जो बच्चे Class अथवा Exam में टॉप करते हैं, वह बहुत कम ही अपने टॉप करने के Secret के बारे में लोगों को बताते हैं,परंतु आपको चिंता बिल्कुल भी नहीं करनी है, क्योंकि यहां पर हम आपको Topper Kaise Bane के Secret के साथ-साथ टॉपर बनने के लिए कैसे पढ़ाई करनी चाहिए, इसके बारे में भी बताने वाले हैं।

Topper-Kaise-Bane-Tips-In-Hindi
Topper-Kaise-Bane-Tips-In-Hindi

अगर आप हमारे द्वारा बताए गए Topper Kaise Bane टिप्स को फॉलो करते हैं और अच्छे से अपनी स्टडी करते हैं, तो आप भी एग्जाम में  टॉप कर सकते हैं।

1: टाइम टेबल बनाए?

जितने भी लड़के अथवा लड़कियां क्लास में टॉप करते हैं, वह सभी अपनी स्टडी टाइम टेबल के अनुसार ही करते हैं, क्योंकि time table study बनाने से उन्हें इस बात की जानकारी रहती है कि उन्हें कौन से सब्जेक्ट के पीछे कितना टाइम देना है और कौन से सब्जेक्ट की कितने समय तक स्टडी करनी है।

 इस प्रकार अगर आप भी topper banana चाहते हैं, तो आपको भी सबसे पहले अपनी स्टडी चालू करने से पहले एक टाइम टेबल बनाना चाहिए और आपको टाइम टेबल के हिसाब से ही अपनी पढ़ाई करनी चाहिए। ऐसा करने से आप अपने सिलेबस के सभी सब्जेक्ट पर फोकस कर सकेंगे। और Exam के लिए आपकी तैयारी काफी अच्छे से हो जाएगी।

2: सब्जेक्ट के सिद्धांत को समझें

कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं,जो यह सोचते हैं कि सिर्फ रट्टा मार लेने से वह एग्जाम में पास हो जाएंगे, परंतु हम आपको बता दें कि रट्टा कभी कभी काम नहीं आता है।

इसीलिए आपको हर सब्जेक्ट के बेसिक कांसेप्ट को समझना चाहिए,क्योंकि जब आपको अपने सब्जेक्ट की बेसिक इंफॉर्मेशन होगी, तभी आप आसानी से अपने question paper को सॉल्व कर सकेंगे।

रट्टा कुछ टाइम के लिए ही काम आता है। कई ऐसे सब्जेक्ट है,जिसमें आप रट्टा मार ही नहीं सकते। जैसे की गणित। इसलिए हमारी राय में तो आपको रट्टा मारने की जगह पर सब्जेक्ट के Basic Concepts को समझना चाहिए।

3: टीम बनाकर स्टडी करें

अगर आपके आसपास ऐसे विद्यार्थी रहते हैं, जो आपकी ही क्लास में पढ़ते हैं, तो अकेले पढ़ने की जगह पर आप टीम बनाकर के पढ़ाई कर सकते हैं।

 ऐसा करने से सभी का ध्यान लगाकर पढ़ाई पर ही बना रहेगा और आपके मन में यह जुनून सवार हो जाएगा कि, मुझे सबसे आगे निकलना है और आपका यही आगे निकलने का जुनून एग्जाम में आपको टॉप करवाएगा।

ग्रुप बनाकर स्टडी करने से एक फायदा यह भी होता है कि, अगर आपको किसी क्वेश्चन का जवाब नहीं आ रहा है, तो आप अपने दोस्तों से उस क्वेश्चन का जवाब पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको कोई सवाल सॉल्व करने नहीं आ रहा है, तो आप अपने दोस्तों से उस सवाल को सॉल्व करने की ट्रिक के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इस प्रकार आप एग्जाम में टॉप करने के लिए अथवा टॉपर बनने के लिए अपनी स्टडी अच्छे से कर सकेंगे।

4: सुबह के समय पढ़ाई करें

जी हां आपने सही सुना। अगर आप क्लास या फिर एग्जाम में टॉप करना चाहते हैं अथवा टॉपर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सुबह के समय में पढ़ाई करनी चाहिए़, क्योंकि कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि, जो विद्यार्थी सुबह के समय पढ़ाई करता है,उसके द्वारा पढ़ी है चीज़ें उसे लंबे समय तक याद रहती है।

क्योंकि सुबह के समय में वातावरण काफी शांत होता है और व्यक्ति का दिमाग भी बहुत ही शांत होता है। इस प्रकार अगर वह सुबह के टाइम में पढ़ाई करता है, तो अपने द्वारा पढ़ी गई हर चीज उसे अच्छे से याद हो जाती है।

इसलिए कई विद्यार्थी ऐसे हैं, जो टॉपर बनने के लिए सुबह के समय में पढ़ाई करते हैं। सुबह के टाइम 4:00 बजे से लेकर 7:00 बजे तक का समय पढ़ाई करने के लिए बेस्ट माना गया है।

5: क्लास में पीछे बैठने से बचे

अगर आपको टॉपर बनना है, तो आपको क्लास में पीछे नहीं बल्कि आगे की बेंच पर बैठना चाहिए, क्योंकि अक्सर टीचर उन्हीं विद्यार्थियों पर ज्यादा ध्यान देते हैं, जो आगे की बेंच पर बैठे हुए होते हैं।

टीचर की नजरों में जो विद्यार्थी पीछे बैठते हैं, वह पढ़ाई में कमजोर विद्यार्थी माने जाते हैं। इसके अलावा अगर आप क्लास में पीछे बैठते हैं, तो टीचर जो भी पढ़ाते हैं, वह आपको काफी कम समझ में आता है, क्योंकि उनकी आवाज पीछे बहुत कम ही सुनाई देती है।

इसीलिए टीचर की सभी बातों को ध्यान से सुनने के लिए और पढ़ाई में अपना फोकस लगाने के लिए आपको आगे बैठना चाहिए,क्योंकि आगे अक्सर होशियार विद्यार्थी बैठते हैं। इसलिए अगर आप होशियार विद्यार्थियों की संगत में रहेंगे, तो काफी अच्छा रहेगा।

6: नोट्स अवश्य बनाएं

अगर आप टॉपर बनना चाहते हैं, तो आपको नोट्स अवश्य बनाना चाहिए। अगर आपको इस बात की इंफॉर्मेशन नहीं है कि, नोट्स कैसे क्रिएट करते हैं,तो इसके लिए आप अपने स्कूल के टीचर या फिर अपने अन्य स्टूडेंट दोस्तों की सहायता ले सकते हैं।

 ऐसा करने से आप बेहतर ढंग से अपनी स्टडी कर सकेंगे। इसके अलावा आपको बता दें कि, नोट्स आपको फ्यूचर में भी काफी काम आएंगे। अगर आपको टॉपर बनना है, तो आपको नोट्स अवश्य बनानी चाहिए और उसके आधार पर अपनी स्टडी करनी चाहिए,तभी आप क्लास अथवा एग्जाम में टॉप कर सकेंगे।

7: सवाल जवाब करें।

टॉपर बनने के लिए अथवा क्लास या फिर एग्जाम में टॉप करने के लिए आपको अपने टीचर के साथ और अपने दोस्तों के साथ क्वेश्चन और आंसर जरूर करना चाहिए।

कई बार ऐसा होता है कि टीचर जो पढ़ाते हैं, वह विद्यार्थियों को समझ में नहीं आता है। ऐसे में पढ़ाई में उनका नुकसान हो जाता है। इसलिए अगर आपके टीचर आपको कुछ पढ़ाते हैं और आपको उनकी बात समझ में नहीं आ रही है,तो आपको तुरंत ही बिना संकोच किए हुए उनसे क्वेश्चन करना चाहिए और उस क्वेश्चन का जवाब पाने का प्रयत्न करना चाहिए।

ऐसा करने से पहला फायदा यह होगा कि, आपके टीचर आपके ऊपर विशेष तौर पर ध्यान देंगे और दूसरा यह कि आपको अपने सिलेबस से संबंधित सवाल का जवाब भी मिल जाएगा।

8: रोजाना प्रैक्टिस करें।

आप कोई भी काम 1 दिन में नहीं सीख सकते,परंतु अगर आप लगातार प्रयत्न करते हैं,तो एक न एक दिन आप उस काम को अवश्य सीख जाते हैं।

 इसी प्रकार टॉपर बनने के लिए 1 दिन की पढ़ाई ही काफी नहीं होती है,बल्कि इसके लिए महीने महीने और सालों साल आपको स्टडी करने की आवश्यकता होती है।इस प्रकार आपको रोजाना थोड़ा थोड़ा पढ़ना है और आपने जो भी पढा है, उसका एक बार रिवीजन भी अवश्य कर लेना है।

ऐसा कर लेने से आपने जो पढ़ा है, आप उसे भूलेंगे नहीं और आपका पढ़ा लिखा आपको लंबे समय तक याद रहेगा, जो एग्जाम के टाइम आपके काफी काम आएगा। रोजाना प्रैक्टिस करने से आप अपने सिलेबस की प्रिपरेशन अच्छे से कर पाएंगे, जो क्लास में टॉपर बनने के लिए आपकी सहायता करेगी।

9: डिस्टर्ब करने वाली चीजों से दूर रहे।

जब भी आप अपनी स्टडी करने बैठे, तो जो भी चीजें आपको डिस्टर्ब करती है, उन्हें आपको दूर रख देना चाहिए।

जैसे कि आपका स्मार्टफोन, सेलफोन, टीवी तथा अन्य ऐसी चीजें जो आपका ध्यान भटकाती हो, क्योंकि जब आप इन चीजों को दूर रखके अपनी स्टडी करेंगे। तो आप पूरा फोकस अपनी पढ़ाई में लगा सकेंगे और एग्जाम में टॉपर बनने के लिए अपनी प्रिपरेशन अच्छे से कर पाएंगे।

सभी Important News पाने के लिए ग्रुप को JOIN कर पेज को LIKE करें

Telegram GroupJOIN Now
Facebook PageClick Here
Youtube ChannelClick Here
Home PageClick Here

Also Read… Cyber Law Course : साइबर लॉ कोर्स कर साइबर लॉयर बनें? 2023

CONCLUSION

इस पोस्ट में मैंने बताया की Topper Kaise Bane Tips In Hindi. साथ ही इससे जुड़े सभी जानकारी जैसे

  • topper kaise bane
  • bina padhe topper kaise bane
  • 10th topper kaise bane
  • maths me topper kaise bane
  • math me topper kaise bane
  • mathematics me topper kaise bane
  • upsc topper kaise bane
  • 12th topper kaise bane
  • topper kaise bane tips in hindi
  • class 10 me topper kaise bane
  • class me topper kaise bane

जैसे सभी जानकारी को दिया है उम्मीद है आपको सभी जानकारी मिल गया होगा , अगर अभी भी कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते है हमारे टीम की और से जल्द से जल्द जबाब दिया जायेगा।

Leave a Comment

%d bloggers like this: